10th /12th Revaluation Form Fees and Last Date 2022 | Check Here

 हेलो स्टूडेंट्स, जो 10th और 12th स्टूडेंट्स कम अंक आने की वजह से परेशान है। तथा उन्हें लगता है कि बोर्ड द्वारा जारी किए गए रिजल्ट में कम अंकों की गणना की गई है। ऐसी स्थिति में स्टूडेंट्स का रिजल्ट से असंतुष्ट होना स्वाभाविक है। परंतु स्टूडेंट्स को यहां पर चिंतित ना होकर बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट से पुनर्मूल्यांकन/रिटोटलिंग (10th /12th Revaluation Form Fees 2022) हेतु आवेदन कर देना चाहिए। बोर्ड द्वारा स्टूडेंट्स की कॉपी को रीचेक किया जाएगा। और रिजल्ट अंकों के साथ अपडेट कर दिया जाएगा। इसलिए स्टूडेंट्स देरी ना करते हुए ऑफिशल पोर्टल पर लॉगिन करें और पुनर्मूल्यांकन हेतु आवेदन करें। जो 12th क्लास स्टूडेंट्स आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस के किसी सब्जेक्ट में कम अंक प्राप्त किए हैं। वह भी आसानी से पुनः मूल्यांकन हेतु आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया इसी लेख में शामिल की गई है। अतः स्टूडेंट्स आवेदन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें। 

सभी स्टूडेंट्स की सहायता हेतु इस लेख में आवेदन प्रक्रिया के साथ ही आवेदन शुल्क तथा आवेदन तिथि की विस्तृत जानकारी शामिल की जा रही है। जो 10th और 12th स्टूडेंट्स आवेदन प्रक्रिया से अनजान है। उन्हें इस लेख को सही से पढ़ना चाहिए। इस लेख में बोर्ड के ऑफिशल पोर्टल पर अप्लाई करने हेतु कुछ स्टेप्स को दर्शाया गया है। यह स्टेप्स स्टूडेंट बोर्ड के ऑफिशल पोर्टल पर अप्लाई करने होते हैं। तथा आसानी से पुनः मूल्यांकन प्रणाली को  पूर्ण किया जा सकता है।  अतः स्टूडेंट्स आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए ऑफिशल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें। 

About:  10th /12th  Revaluation Form 2022 

10th और 12th स्टूडेंट के लिए यह सुनहरा मौका है कि वह अभी इसी समय पर पुनर्मूल्यांकन/ रिटोटलिंग हेतु आवेदन करके अपने रिजल्ट को ग्रो कर सकते हैं।  साथ ही स्टूडेंट्स को सूचित किया जाता है कि बोर्ड द्वारा पुनर पुनर्मूल्यांकन हेतु आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। जो स्टूडेंट्स आवेदन करना चाहते हैं। उन्हें देरी ना करते हुए पुनर्मूल्यांकन /रिटोटलिंग हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन कर देना चाहिए। जो स्टूडेंट्स परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं और कम अंक प्राप्त किए हैं। ऐसे स्टूडेंट्स को बोर्ड द्वारा सुनिश्चित अंक बढ़ोतरी  के साथ रिजल्ट को अपडेट किया जाएगा। इसलिए स्टूडेंट्स देरी ना करते हुए पुनर्मूल्यांकन आवेदन को संपूर्ण करें।  स्टूडेंट्स को बोर्ड द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। आवेदन शुल्क तथा आवेदन की तिथि विस्तृत जानकारी स्टूडेंट्स बोर्ड द्वारा जारी किए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन से ही देखें। जो कि ऑफिशल पोर्टल पर उपलब्ध है। स्टूडेंट्स नीचे दिए गए ऑफिशल पोर्टल पर लॉगिन करके नोटिफिकेशन  को ध्यानपूर्वक पढ़े हैं। तत्पश्चात पुनर्मूल्यांकन हेतु आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करें। 

Links are here to check 10th /12th Revaluation Form Fees

How to apply 10th /12th Revaluation Form 2022 

बोर्ड द्वारा पुनर्मूल्यांकन/रिटोटलिंग हेतु आवेदन प्रक्रिया स्टूडेंट्स के हित में शुरू की गई है। अधिकांश स्टूडेंट्स का टेक्निकल /मैन्युअल खामी की वजह से कम अंक आना चिंता का विषय बन जाता है। ऐसे स्टूडेंट्स अब चिंतित ना होकर पुनर्मूल्यांकन हेतु आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को आसान तरीके से आवेदन प्रक्रिया इस लेख में दी जा रही है। अतः स्टूडेंट्स नीचे दी गई आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करें और अपने आवेदन को पूर्ण करें। 

  •  सर्वप्रथम बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें। 
  •  बोर्ड द्वारा जारी किए गए पुनर्मूल्यांकन संबंधी नोटिफिकेशन पर क्लिक करें। 
  •  स्टूडेंट्स आवेदन करने से पूर्व नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें। 
  •  तत्पश्चात आवेदन लिंक पर क्लिक करें। 
  •  आवेदन फॉर्म को पूरा भरे तथा आवश्यक विवरण को अनिवार्य तौर पर दर्ज करें। 
  •  बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान करें। 
  • तत्पश्चात फॉर्म सबमिट करें
  •  स्टूडेंट फॉर्म सबमिट करने के तुरंत बाद एप्लीकेशन सक्सेसफुली का मैसेज जरूर चेक करें

Board official website link to apply for 10th & 12th  Revaluation Form 2022 

Apply 10th Revaluation Form 2022Click Here
Apply 12th Revaluation Form 2022Click Here
Official LinksClick Here

 Frequently Asked Questions by Students

Q.  10th और 12th स्टूडेंट्स पुनर्मूल्यांकन /रिटोटलिंग हेतु आवेदन कैसे करें?

Ans. जो स्टूडेंट्स 10th और 12th  के किसी भी विषय का पुनर्मूल्यांकन करवाना चाहते हैं। वह बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करके पुनः मूल्यांकन आवेदन फॉर्म को भर सकते हैं। स्टूडेंट्स को ध्यान रहे बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट पर ही पुनर्मूल्यांकन हेतु आवेदन प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। अतः स्टूडेंट्स ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करके ऊपर दिए गए आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करें और अपने आवेदन को सफलतापूर्वक पूर्ण करें। 

Q. 10th और 12th पुनर्मूल्यांकन हेतु कौन से स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं?

Ans.  बोर्ड द्वारा जारी किए गए रिजल्ट में किसी भी सब्जेक्ट में कम अंक प्राप्त होने की स्थिति में स्टूडेंट मूल्यांकन/रिटोटलिंग हेतु आवेदन कर सकते हैं। तथा आवेदन करने से पूर्व स्टूडेंट्स  सुनिश्चित करें कि रिजल्ट में प्राप्त अंक बोर्ड के  प्रॉब्लम की वजह से ही प्राप्त हुए हैं। क्योंकि बोर्ड द्वारा बढ़ना सुनिश्चित नहीं है। 

Leave a Reply