Bihar board 10th /12th supplementary / Rechecking form 2021, Apply Now Online

हेलो फ्रेंड्स,  बिहार एजुकेशन बोर्ड ( Bihar School of Education Board) द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट पर लाइव कर दिया गया है। जो स्टूडेंट्स परीक्षा में सप्लीमेंट्री आने की वजह से परेशान हैं। और सप्लीमेंट्री एग्जाम देना चाहते हैं। उन्हें इस लेख को पूरा पढ़ लेना चाहिए। स्टूडेंट की सहायता हेतु इस लेख में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी शामिल की जा रही है। जो 10वीं 12वीं स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री रिचेकिंग / पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उन्हें ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया इस लेख में दी जा रही है। इसलिए स्टूडेंट्स जल्द ऑनलाइन Bihar board 10th /12th supplementary / Rechecking form 2021 के लिए आवेदन करें। 

आवेदन करने संबंधित संपूर्ण जानकारी इस लेख में शामिल की जा रही है। अतः जो स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री  / पुनर्मूल्यांकन और रिचेकिंग के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं। उन्हें आवेदन करने की प्रणाली आवेदन तिथि और आवेदन फीस का विवरण विस्तार पूर्वक इस लेख में शामिल किया जा रहा है। स्टूडेंट लेख को पढ़कर तथा आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करके निसंदेह खुद ही सप्लीमेंट्री रिचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

Latest new update

बिहार एजुकेशन बोर्ड द्वारा 10th /12th का रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट पर लाइव कर दिया गया है। जो स्टूडेंट्स रिजल्ट चेक करना चाहते हैं। वह लाइव चेक कर सकते हैं। साथ ही सप्लीमेंट्री/ पुनर्मूल्यांकन और रिचेकिंग के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स ऑफिशल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें। 

Detailed information About Bihar board 10th /12th supplementary / Rechecking form 2021

 बिहार बोर्ड द्वारा जारी किए गए रिजल्ट में अधिकांश स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री और कम अंक प्राप्त होने की वजह से स्ट्रेस रहता है। ऐसी स्थिति में बोर्ड द्वारा सप्लीमेंट्री और जो स्टूडेंट्स कॉफी की रिचेकिंग करवाना चाहते हैं। उन्हें रिचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इसके लिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है और आसान प्रक्रिया स्टूडेंट्स तक पहुंचाना इस लेख का मुख्य उद्देश्य भी है। साथ ही जो स्टूडेंट्स आवेदन करना चाहते हैं। वे आवेदन कर सकते हैं। बिहार बोर्ड द्वारा संभावित जून-जुलाई अगस्त माह में आवेदन और परीक्षा आयोजित की जाएगी। आवेदन की तिथि और परीक्षा तिथि की विस्तृत जानकारी स्टूडेंट्स बोर्ड द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन से देख सकते हैं। साथ ही इस लेख में दिए गए न्यू अपडेट्स में भी जानकारी आप कर सकते हैं। 

Complete details of Bihar board 10th /12th supplementary / Rechecking form

Name of BoardBihar School of Education Board
About ArticlesBihar board 10th /12th supplementary / Rechecking form 2021
Bihar board 10th /12th supplementary / Rechecking form DateWill Be Update Soon
Bihar board 10th /12th supplementary / Rechecking form Fees 150/ -Per Subject (Regulor Students)
Application ModeOnline
Official Portelhttps://www.biharboardonline.bihar.gov.in

How to apply for the supplementary / Rechecking form 2021 through online

जो स्टूडेंट सप्लीमेंट्री / रीचेकिंग के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तथा बोर्ड द्वारा जारी किए गए रिजल्ट से असंतुष्ट परीक्षार्थी अगर कॉपी की रिचेकिंग करवाना चाहते हैं। वह भी ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करके रिचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया आपको नीचे बताई जा रही है इसे फॉलो करें। 

  •  सर्वप्रथम स्टूडेंट्स उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड की ऑफिशल पोर्टल पर लॉगिन करें। 
  • ऑफिशल पोर्टल पर नोटिफिकेशन सेक्शन में सप्लीमेंट्री एग्जाम नोटिफिकेशन पर क्लिक करें। 
  •  नोटिफिकेशन को पूरा पढ़ें। 
  •  तत्पश्चात आवेदन पर क्लिक करें। 
  •  आवेदन फॉर्म पूरा भरे तथा फीस का भुगतान करें। 
  •  सबमिट बटन पर क्लिक करें सक्सेसफुली मैसेज रिसीव करें। 

Important link areas to apply Bihar board Supplementary Exam 2021

Apply Bihar board 12th supplementary / Rechecking formClick Here
Apply Bihar board 10th supplementary / Rechecking formClick Here

 Frequently Asked Questions by Students

Q. बिहार बोर्ड द्वारा सप्लीमेंट्री एग्जाम कब आयोजित किया जाएगा?

Ans.  कोविड-19 के चलते बिहार बोर्ड द्वारा सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए कुछ समय और लग सकता है। इसलिए स्टूडेंट्स बोर्ड द्वारा अपडेट किए जाने वाले नोटिफिकेशन को पढ़ें। तथा तिथि के अनुसार आवेदन करें। आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम चुन सकते हैं। साथ ही स्टूडेंट्स न्यू अपडेट्स के जरिए बोर्ड द्वारा न्यू नोटिफिकेशन की इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते हैं। 

Leave a Reply