HBSE 10th Result 2022 | Check Haryana Board Result Status

हेलो स्टूडेंट्स, Haryana Board of School Education द्वारा 10th क्लास परीक्षा रिजल्ट जुलाई माह में जारी होने जा रहा है। बोर्ड द्वारा सम्भवतः  जुलाई माह के फर्स्ट वीक में ही 10th क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। जो स्टूडेंट्स 10th क्लास की परीक्षा में शामिल हो चुके हैं। तथा HBSE 10th Result 2022 के इंतजार में है। सभी स्टूडेंट्स को सूचित किया जाता है HBSE 10th रिजल्ट बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट पर ही उपलब्ध कराया जाएगा।

 10th स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए बोर्ड द्वारा तीन माध्यम उपलब्ध कराए जाएंगे। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑनलाइन ,एसएमएस के थ्रू और मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा भी चेक कर सकेंगे। स्टूडेंट्स को रिजल्ट चेक करने के लिए तीनों प्रक्रिया बहुत ही आसान और सरल है। कुछ स्टूडेंट्स को यह पद्धति मुश्किल लग सकती है। परंतु, इस लेख में नीचे तीनों माध्यम को विस्तार पूर्वक और सही भाषा में समझाने का प्रयास किया गया है।

Latest update

 हरियाणा बोर्ड ऑफ एजुकेशन द्वार 10th क्लास रिजल्ट 2022 जुलाई में घोषित कर दिया जाएगा। सभी स्टूडेंट्स को रिजल्ट चेक करने के लिए तीन माध्यम उपलब्ध कराए जा रहे हैं। तीनों माध्यम से स्टूडेंट अपना सत्र 2022 10th क्लास रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

HBSE 10th Result and Examination Result 2022 Details

Name of BoardHaryana Board of School Education
Exam Nameharyana Board Class 10th exams
Exam DatesReleased Soon
Haryana Board 10th result released dateJuly 2022
Status of resultAvialeble Soon
Official Site of Bordwww.bseh.org.in

How to check HBSE 10th Result Education online

HBSE 10th क्लास स्टूडेंट्स बोर्ड द्वारा जारी ऑनलाइन माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट से रिजल्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान और सरल है। इस सरल प्रक्रिया को सरल भाषा में देने का प्रयास किया जा रहा है। स्टूडेंट दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करके आसानी से ऑनलाइन रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट bseh.org.in पर लॉगिन करें।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जारी न्यू नोटिफिकेशन में 10th रिजल्ट सर्च करें।
  • होम पेज पर दिखाई दे रहे 10th रिजल्ट 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • रिजल्ट के लिए न्यू विंडो ओपन होगी।
  •  स्टूडेंट अपना रोल नंबर नाम और आवश्यक विवरण को दर्ज करें।
  •  रिजल्ट डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।
  •  स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  •  रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।
Check here update on HBSE 10th Result

How to check 10th class result Via mobile sms

अधिकतर स्टूडेंट्स के पास रिजल्ट चेक करने की सुविधा उपलब्ध नहीं होती अर्थात स्टूडेंट्स के पास लैपटॉप, कंप्यूटर या स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं होता। ऐसे में उन्हें रिजल्ट चेक करने में बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। बोर्ड द्वारा इस समस्या का समाधान निकालते हुए मोबाइल से एसएमएस के द्वारा भी स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए स्टूडेंट्स को ये स्टेप्स फॉलो करने हैं।

  • स्टूडेंट्स को मोबाइल मैसेज बॉक्स में RESULTHB10(space)ROLL NUMBER टाइप करना है।  टाइप होने के तत्पश्चात 56263 नंबर पर सेंड करें।
  •  कुछ देर बाद ही मोबाइल पर रिटर्न मैसेज के रूप में स्टूडेंट्स को पूरा रिजल्ट उपलब्ध हो जाएगा।

How to search 10th class result Via Mobile apps

अब स्टूडेंट 10th क्लास रिजल्ट हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के ऑफिशियल मोबाइल एप्लीकेशन पर भी लॉगिन करके भी चेक कर सकेंगे। मोबाइल एप्लीकेशन से रिजल्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। इसके लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के ऐप को डाउनलोड करना है।

डाउनलोड करने के बाद एप्लीकेशन पर स्टूडेंट्स को अपना रजिस्ट्रेशन करना है। जिसके लिए स्टूडेंट्स को नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। 

  •  ऍप रजिस्ट्रेशन पूर्ण होने पर स्टूडेंट्स एप्लीकेशन के मुख्य पृष्ठ पर रिजल्ट सेक्शन पर क्लिक करें।
  • स्टूडेंट रिजल्ट सेक्शन में आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  •  रिजल्ट डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।
  •  स्टूडेंट्स को स्क्रीन पर पूरा रिजल्ट दिखाई देगा।
  •  रिजल्ट डाउनलोड हो चुका है इसे भविष्य उपयोग हेतु सेव किया जा सकता है।

Frequently Asked Questions by Students

Q . हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के ऑफिशल वेबसाइट से 10th रिजल्ट कैसे चेक करें?

Ans.  हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के 10th क्लास रिजल्ट को चेक करने के लिए बोर्ड द्वारा तीन माध्यम उपलब्ध कराए गए हैं। तीनों माध्यम की आसान प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक इसी लेख में ऊपर दिया जा चुका है। अतः स्टूडेंट्स दिए गए माध्यम और स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply