HBSE 10th Revaluation Form 2022 | How to Apply Online And Check Details of Dates, Fees

हेलो स्टूडेंट्स, जो स्टूडेंट्स Haryana Board द्वारा जारी किए गए रिजल्ट से असंतुष्ट हैं और ऑनलाइन माध्यम से हैं पुनर्मूल्यांकन और रिचेकिंग फॉर्म की खोज कर रहे हैं। उन सभी स्टूडेंट्स का इस लेख में स्वागत है। तथा सभी स्टूडेंट्स को यह सूचित किया जाता है कि बोर्ड द्वारा आयोजित किए गए रिजल्ट के 15 दिन के भीतर – भीतर HBSE 10th Revaluation Form 2022 अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया विधिवत तरीके से इस लेख में दी जा रही है।अतः स्टूडेंट दी गई प्रक्रिया के आधार पर निसंदेह पुनर्मूल्यांकन रिचेकिंग फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। 

बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट होने की स्थिति में स्टूडेंट्स के लिए मन स्थिति खराब होना स्वाभाविक है। अधिकांश स्टूडेंट्स के साथ ऐसा होता है कि टेक्निकली और मैनुअली प्रॉब्लम की वजह से कम अंक प्राप्त हो जाते हैं।   जिससे स्टूडेंट्स की रिजल्ट परसेंटेज कम हो जाती है। HBSE बोर्ड द्वारा ऐसे स्टूडेंट्स के लिए यह सुविधा अच्छी साबित हो रही है। अतः स्टूडेंट्स कम अंक प्राप्त सब्जेक्ट का पुनर्मूल्यांकन करवा कर अपनी परसेंटेज बढ़ा सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन प्रक्रिया को विधिवत तरीके से फॉलो करें। 

Latest update

 HBSE बोर्ड के रिजल्ट से असंतुष्ट 10th क्लास स्टूडेंट्स जल्द ही ऑनलाइन माध्यम से पुनर्मूल्यांकन और रिचेकिंग फॉर्म आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने हेतु स्टूडेंट्स नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और होम पेज पर प्रणाली को फॉलो करें। 

About HBSE 10th Revaluation Form 2022

अधिकांश तौर पर देखा गया है कि HBSE बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट से कम अंक प्राप्त होने की स्थिति में स्टूडेंट्स तनावपूर्ण स्थिति बना लेते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को HBSE बोर्ड द्वारा पुनर्मूल्यांकन और रिचेकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।  यह सुविधा वह स्टूडेंट्स इस्तेमाल कर सकते हैं जिन्होंने 20% अंक पार्टिकुलर सब्जेक्ट में अर्जित किए हैं। तथा 15 दिन के भीतर अर्थात रिजल्ट जारी होने के 15 दिन के भीतर भीतर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके लिए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फीस भी भरनी होती है। इस फॉर्म को इस्तेमाल करने पर सुनिश्चित गारंटी बोर्ड के द्वारा नहीं दी जाती की परसेंटेज या अंकों में बढ़ोतरी होगी। क्योंकि बोर्ड द्वारा किसी टेक्निकल/मैन्युअल प्रॉब्लम की वजह से अंकों में गड़बड़ी होने की स्थिति में ही अंक बढ़ोतरी की जा सकती है। साधारण स्थिति में बोर्ड द्वारा किसी भी तरह का अंक बढ़ाने की सुनिश्चित गारंटी नहीं होती है। अतः स्टूडेंट्स  आवेदन करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें। क्योंकि अंक बढ़ोतरी होना परीक्षा प्रदर्शन पर ही आधारित होगा। 

Details of Date and fees The HBSE 10th Revaluation Form 2022

HBSE बोर्ड द्वारा जारी किए गए रिजल्ट के 15 दिन के भीतर 10th स्टूडेंट्स  पुनर्मूल्यांकन और रिचेकिंग तथा रिटोटलिंग फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स 10 दिन के भीतर बिना शुल्क के आवेदन कर सकते हैं। 10 दिन के बाद ₹300 प्रति सब्जेक्ट के अनुसार फीस का भुगतान करना होगा। फीस का भुगतान स्टूडेंट ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।  जिसमें इंटरनेट बैंकिंग , क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड इत्यादि हो सकते हैं। फीस और तिथि का विवरण निम्न प्रकार से है:-

HBSE 10th Revaluation Form 2022 Start DateIt Will be Update Soon
HBSE 10th Revaluation Form FeesIn 10 Days Free
HBSE 10th Revaluation Form Late Fees300/-
Check here update on HBSE 10th Revaluation Form

How to apply  HBSE 10th Revaluation Form 2022

जो स्टूडेंट्स HBSE 10th पुनर्मूल्यांकनऔर रिचेकिंग फॉर्म अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। क्योंकि ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं है। अतः स्टूडेंट्स ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करें। तथा ऑनलाइन आवेदन करें। प्रक्रिया निम्न प्रकार से है:-

  • सर्वप्रथम स्टूडेंट्स ऑफिशल वेबसाइट लिंक पर क्लिक कर बोर्ड के होम पेज को विजिट करें। 
  •  होम पेज पर स्टूडेंट्स पुनर्मूल्यांकन रिचेकिंग फॉर्म नोटिफिकेशन पर क्लिक करें। 
  •  नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 
  •  तत्पश्चात आवेदन बटन पर क्लिक करें। 
  •  अवश्य की विवरण तथा पूरा फॉर्म ध्यान पूर्वक भरें। 
  •  आवेदन शुल्क का भुगतान करें। (अगर विलंब हो चूका हैं तो)
  •  सबमिट बटन पर क्लिक करें। 
  •  एप्लीकेशन सक्सेसफुली का मैसेज जरूर रिसीव करें। 

Important Links Area 

Apply HBSE 10th Revaluation Form 2022Click Here
Visit Official Websitehttps://www.bseh.org.in

Frequently Asked Questions by HBSE 10th Students

Q . HBSE 10th Revaluation Form 2022 कैसे अप्लाई करें?

 Ans. स्टूडेंट्स तक पुनर्मूल्यांकन और रिचेकिंग फॉर्म की प्रणाली विधिवत तरीके से और आसान भाषा में पहुंचाना ही इस लेख का मुख्य उद्देश्य है। स्टूडेंट्स की सहायता के लिए ऊपर इसी लेख में आवेदन करने की प्रक्रिया दी जा चुकी है। स्टूडेंट ऊपर स्क्रॉल करके प्रक्रिया फॉलो करें और आवेदन करें। 

Q . HBSE 10th Revaluation Form आवेदन करने हेतु कितना शुल्क देना होगा?

Ans. जो स्टूडेंट्स परीक्षा परिणाम जारी होने के 10 दिन के भीतर आवेदन करते हैं तो वह बिना शुल्क आवेदन कर सकते हैं। तथा 10 दिन के बाद आवेदन करने पर ₹300 प्रति सब्जेक्ट अनुसार शुल्क भरना होगा।

Leave a Reply