HP Board 10th and 12th Supplementary Exam Form 2022 | Check Fees and Last Date Here

हेलो स्टूडेंट्स,  हिमाचल प्रदेश एजुकेशन बोर्ड (HP Board 10th and 12th Supplementary Exam Form) द्वारा 10th and 12th कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। तथा रिजल्ट ऑफिशियल पोर्टल पर लाइव भी हो चुका है। जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से रिजल्ट चेक कर चुके हैं। और रिजल्ट में कम अंक आने की वजह से परेशान है।तथा इंटरनेट के माध्यम से सप्लीमेंट्री परीक्षा रिचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन प्रणाली की खोज कर रहे हैं। उन सभी स्टूडेंट्स का इस लेख में स्वागत है। तथा स्टूडेंट्स को इस लेख को पूरा पढ़ लेना चाहिए।

HP बोर्ड द्वारा जारी किए गए सभी दिशा निर्देशों का विस्तार पूर्वक उल्लेख अर्थात  सप्लीमेंट्री परीक्षा हेतु आवेदन /पुनर्मूल्यांकन /रिचेकिंग फॉर्म फीस, तिथि की विस्तृत जानकारी इस लेख में शामिल की जा रही है।जो स्टूडेंट्स एग्जाम में कम अंक आने की वजह से सप्लीमेंट्री परीक्षा देने का मन बना रहे हैं। उन सभी स्टूडेंट्स को नीचे दी गई आवेदन प्रक्रिया को फॉलो कर लेना चाहिए।

HP बोर्ड के ऑफिशल पोर्टल पर सप्लीमेंट्री /पुनर्मूल्यांकन  तथा रिचेकिंग के लिए आवेदन प्रणाली को विस्तृत प्रकार से दर्शाया गया है। अतः सभी स्टूडेंट से निवेदन है कि वे आवेदन प्रणाली सिर्फ बोर्ड के ऑफिशल पोर्टल से ही संपूर्ण करें। ऑफिशल वेबसाइट लिंक इसी लेख में शामिल किया जा रहा है

Latest update

 हिमाचल प्रदेश बोर्ड द्वारा 10th and 12th कक्षा के सभी विषयों का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। स्टूडेंट पोर्टल से रिजल्ट चेक कर सकते हैं। साथ ही सप्लीमेंट्री के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Important details related to HP Board 10th and 12th Supplementary Exam Form 2022

 HP बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी होने के बाद कुछ स्टूडेंट्स का रिजल्ट उनके अनुकूल नहीं होता। अर्थात जैसा परीक्षा में प्रदर्शन होता है। वैसी अंक प्राप्ति नहीं होती। ऐसी स्थिति में स्टूडेंट्स का चिंतित होना स्वाभाविक है। बोर्ड द्वारा ऐसे सभी विद्यार्थियों के लिए सप्लीमेंट्री रिचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन फॉर्म आवेदन करने की महत्वपूर्ण सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। जो स्टूडेंट कम अंक आने की वजह से परेशान है उन्हें रिचेकिंग तथा कॉफी की रिटोटलिंग के लिए आवेदन कर देना चाहिए।

तथा जो स्टूडेंट सप्लीमेंट्री अंक ही प्राप्त कर पाए हैं। उन्हें उपयुक्त सब्जेक्ट की पुनः परीक्षा देकर रिजल्ट अपडेट कर लेना चाहिए। तथा अपनी प्रतिशत को बढ़ा लेना चाहिए। HP बोर्ड द्वारा सभी आवेदन ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। तथा आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना है। तथा ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित फीस का भुगतान करना अनिवार्य होगा।

Important information related to fees and dates

 जो स्टूडेंट हिमाचल प्रदेश बोर्ड के 10th क्लास परीक्षा में शामिल हुए हैं और सप्लीमेंट्री के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह सभी स्टूडेंट्स जुलाई 2022 में आवेदन कर सकते हैं। साथ ही 12th क्लास स्टूडेंट अगस्त 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की तिथि और परीक्षा आयोजित होने की तिथि बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन के जरिए सूचित किया जाएगा। इसलिए स्टूडेंट्स ऑफिशल पोर्टल पर जरूर विजिट करें और जारी किए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

HP Board 10th and 12th Supplementary Exam Application DateJune – July 2022
HP Board 10th and 12th Supplementary Examination DateJuly-Aug 2022
HP Board 10th Supplementary Examination Form FeesUpdate Soon
HP Board 12th Supplementary Examination Form FeesUpdate Soon
Application ModeOnline
Official Portal Linkhttps://www.hpbose.org

How to apply online for HP Board 10th and 12th Supplementary Exam Form examination

 जो 10th and 12th स्टूडेंट सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं। उन्हें बोर्ड के ऑफिशल पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया स्टूडेंट्स को नीचे  विस्तार से दी जा रही है। स्टूडेंट्स आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी सप्लीमेंट्री परीक्षा 2022 के लिए आवेदन कर सकेंगे।

  •  सर्वप्रथम स्टूडेंट्स  हिमाचल प्रदेश एजुकेशन बोर्ड के ऑफिशल पोर्टल पर लॉगिन करें।
  •  ऑफिशल पोर्टल पर बोर्ड द्वारा जारी सप्लीमेंट्री परीक्षा 2022 नोटिफिकेशन पर क्लिक करें।
  •  नोटिफिकेशन को स्टूडेंट ध्यान से पढ़ें तत्पश्चात आवेदन पर क्लिक करें।
  •  आवेदन फॉर्म को पूरा भरे।
  •  निर्धारित फीस का भुगतान करें।
  •   एप्लीकेशन सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  •  सक्सेसफुली का मैसेज जरूर रिसीव करें।
Check here update on HP Board 10th and 12th Supplementary Exam Form

Important link to apply supplementary exam 2022

HP Board 10th  Supplementary Examination
HP Board 12th  Supplementary Examination

Frequently Asked Questions by Students

Q.  हिमाचल प्रदेश एजुकेशन बोर्ड 10th कक्षा सप्लीमेंट्री एग्जामिनेशन कब शुरू होंगे?

Ans.  जो स्टूडेंट 10th कक्षा  में है और सप्लीमेंट्री परीक्षा देना चाहते हैं। उन्हें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहिए। बोर्ड द्वारा जुलाई 2022 में सम्भवतः  सप्लीमेंट्री परीक्षा हेतु आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा तिथि की विस्तृत जानकारी स्टूडेंट ऑफिशल पोर्टल से चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply