HP Board Revaluation Application Form 2022 | HPBOSE Rechecking Form Apply Here

डियर स्टूडेंट्स, जो स्टूडेंट ऑनलाइन माध्यम से HP Board Revaluation Application Form 2022 हेतु प्रक्रिया ढूंढ रहे हैं तथा HP Board Rechecking and Revaluation Form 2022 की खोज में है। उन सभी स्टूडेंट्स को इस लेख में प्रवेश करने पर स्वागत है। सभी स्टूडेंट्स को इस लेख में  हिमाचल प्रदेश बोर्ड द्वारा आयोजित रिचेकिंग/पुनर्मूल्यांकन फॉर्म भरने संबंधी महत्वपूर्ण सूचना मिलने वाली है। इस लेख में स्टूडेंट्स रिचेकिंग/ पुनर्मूल्यांकन आवेदन करने की प्रक्रिया तथा फीस स्ट्रक्चर और आवेदन करने की अंतिम तिथि के बारे में जानने वाले है।   इन सभी प्रक्रियाओं और सूचना की जानकारी के लिए स्टूडेंट्स को इस लेख को विधिवत तरीके से पूरा पढ़ लेना चाहिए। 

 सभी स्टूडेंट को सूचित किया जाता है कि HP Board द्वारा जारी एग्जामिनेशन सत्र 2022 रिजल्ट से प्राप्त अंकों से असंतुष्ट स्टूडेंट सब्जेक्ट अनुसार रिचेकिंग/ पुनर्मूल्यांकन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी होने के 20 दिन बाद तक का समय दिया जाएगा। जो स्टूडेंट्स बोर्ड द्वारा आयोजित 10th /12th परीक्षा परिणाम में अंकों की कमी का अंदेशा रखते हैं। उन सभी स्टूडेंट्स को बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर तुरंत रिचेकिंग /पुनर्मूल्यांकन का फॉर्म अप्लाई कर देना चाहिए। इसके लिए स्टूडेंट्स नीचे दी गई प्रक्रिया को विधिवत तरीके से पढ़ें। 

Latest update

 HP Board द्वारा रिचेकिंग / पुनर्मूल्यांकन  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने जा रही है। अतः स्टूडेंट्स बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

About HP Board Revaluation / Rechecking Application Form 2022

 स्टूडेंट कृपया ध्यान दें:- HP Board द्वारा जारी किए गए रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को ऑफिशल पोर्टल से रिचेकिंग /पुनर्मूल्यांकन फॉर्म ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट आवेदन करने से पूर्व इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि रिचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन फॉर्म अप्लाई से पहले पर्टिकुलर सब्जेक्ट में 20% अंक होना अनिवार्य है। 20% अंक से कम होने की स्थिति में स्टूडेंट रिचेकिंग/ पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। 

NOTE :- स्टूडेंट्स इस बात पर जरूर ध्यान दें बोर्ड द्वारा रिचेकिंग और रिटोटलिंग में नंबर काउंटिंग में गड़बड़ी होने की स्थिति में ही अंकों की बढ़ोतरी हो सकेगी। तथा अंको का प्राप्त होना परीक्षा के प्रदर्शन पर ही आधारित होगा। 

Check Here update on HP Board Revaluation Application Form

HP Board Revaluation Application Form 2022 Fee Structure

जो स्टूडेंट्स  रिचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें  प्रति सब्जेक्ट के अनुसार रिचेकिंग हेतु ₹500 तथा  पुनर्मूल्यांकन हेतु ₹400 फीस का भुगतान करना होगा। स्टूडेंट फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। (जिसमें डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड ,नेट बैंकिंग आदि सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं)

Rechecking :-  ₹500

Revaluation:- ₹400

HP Board Revaluation Application Form 2022 Important Date Highlight

Name of BoardHimachal Predesh Madhyamik Shiksha Parishad
Examination Session 2022
About this ArticleHP Board Revaluation Application Form 2022
Status of Revaluation Application Form 2022Will Start Soon
Revaluation Application Form 2022 Starting DateJuly 2022
Mode of Application ProsessOnline
Official Websitehttps://www.hpbose.org 

How to apply HP Board Rechecking /Revaluation Form 2022

 जो स्टूडेंट रिचेकिंग /पुनर्मूल्यांकन फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। उन्हें इस प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पढ़ लेना चाहिए। क्योंकि स्टूडेंट्स को यह प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से ही संपूर्ण करनी होगी। ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अतः स्टूडेंट ऑनलाइन प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

  •  रिचेकिंग फॉर्म अप्लाई करने हेतु स्टूडेंट बोर्ड के ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें। 
  •  नए स्टूडेंट्स पोर्टल पर फॉर्म अप्लाई करने हेतु रजिस्ट्रेशन करें। 
  •  पहले से रजिस्टर्ड स्टूडेंट एप्लीकेशन आईडी तथा रोल नंबर के आधार पर लॉगिन करें। 
  • बोर्ड द्वारा जारी रिचेकिंग/पुनर्मूल्यांकन नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें। 
  •  स्टूडेंट्स को एक स्क्रीन पर फॉर्म दिखाई देगा। 
  •  स्टूडेंट्स ऑनलाइन एप्लीकेशन को पूरा फिल करें। 
  •  आवश्यक विवरण दर्ज करें। 
  •  सब्जेक्ट अनुसार फीस का भुगतान करें। 
  •  तत्पश्चात संबित बटन पर क्लिक करें। 
  •  स्टूडेंट एप्लीकेशन सक्सेसफुली का मैसेज जरूर प्राप्त करें। 

Important link to apply to recheck revaluation form

OnlineApply revaluation form Click Here
Visit Board Official Portelhttps://www.hpbose.org

Frequently Asked Questions by Students

Q.  हिमाचल प्रदेश बोर्ड से रिचेकिंग / पुनर्मूल्यांकन ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें?

Ans.  स्टूडेंट्स को रिचेकिंग फॉर्म ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करना है और ऑनलाइन प्रक्रिया बहुत ही आसान है।  इस आसान प्रक्रिया को विधिवत तरीके से ऊपर इस लेख में विस्तारपूर्वक समझाया जा चुका है। स्टूडेंट्स स्क्रोल करके संपूर्ण लेख को विस्तार पूर्वक पढे। 

Q.  हिमाचल प्रदेश बोर्ड रिचेकिंग / पुनर्मूल्यांकन हेतु आवेदन कब शुरू होंगे?

Ans. बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट के 20 दिन बाद स्टूडेंट्स रिचेकिंग / पुनर्मूल्यांकन  के लिए आवेदन कर सकते हैं।  यह आवेदन प्रक्रिया जुलाई 2022 में शुरू हो जाएगी। 

Leave a Reply