Jharkhand Board Class 12th Rechecking / Revaluation Form 2022 | Online Apply Here

हेलो स्टूडेंट्स,  Jharkhand Academic Council Ranchi बोर्ड द्वारा जारी किए गए 12th आर्ट्स, कॉमर्स तथा साइंस के रिजल्ट से असंतुष्ट हैं। तथा किसी एक सब्जेक्ट में उन्हें लगता है कि बोर्ड की कुछ गड़बड़ी की वजह से कम अंक आगे गए हैं। ऐसी स्थिति में स्टूडेंट्स परेशान हो जाते हैं। स्टूडेंट्स के लिए  JAC बोर्ड द्वारा कॉपी को दोबारा से चेक करवाने का मौका दिया जाता है। अर्थात स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने के 20 दिन के भीतर पुनर्मूल्यांकन करवा सकते हैं तथा Jharkhand Board Class 12th Rechecking / Revaluation Form 2022 आवेदन कर सकते है। स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही आवेदन करना होता है। इसकी प्रक्रिया इसी लेख में विधिवत तरीके से दी जा रही है। 

 12वीं क्लास के Arts, Commerce और Science स्टूडेंट्स किसी भी कम अंक वाले सब्जेक्ट का पुनर्मूल्यांकन करवा सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से रिचेकिंग पुनर्मूल्यांकन और स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स आवेदन करने से पहले सुनिश्चित करें, कि यह बोर्ड की खामी की वजह से ही अंक कम प्राप्त हुए हैं। क्योंकि बोर्ड द्वारा अंक प्राप्त होने की सुनिश्चित गारंटी नहीं होती। अंक परीक्षा प्रदर्शन पर ही आधारित होंगे। इसलिए स्टूडेंट्स ऑफिशल वेबसाइट पर आवेदन करने से पहले सुनिश्चित जरूर कर लें। स्टूडेंट्स आवेदन प्रक्रिया, फीस और दिनांक की विस्तारपूर्वक जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

Latest update

 JAC बोर्ड द्वारा 12th क्लास का रिजल्ट बहुत जल्द जारी होने जा रहा है। जो स्टूडेंट्स बोर्ड के रिजल्ट से असंतुष्ट है। वे बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट से स्क्रुटनी, रिचेकिंग तथा पुनर्मूल्यांकन फॉर्म आवेदन कर सकते हैं। 

About Jharkhand Board Class 12th Rechecking / Revaluation Form 2022

JAC 12th  क्लास Arts, Commerce और Science स्टूडेंट्स ऑनलाइन आवेदन JAC 12th Rechecking / Revaluation Form 2022 अप्लाई करने हेतु सुनिश्चित करें कि बोर्ड द्वारा किसी टेक्निकली या मैनुअली प्रॉब्लम की वजह  से कम अंक आंके गए हैं। क्योंकि JAC बोर्ड द्वारा नंबर कभी नहीं बढ़ाई जाते। नंबर बढ़ने की स्थिति सिर्फ किसी खामी पर ही निर्भर करेगा। स्टूडेंट्स ऑनलाइन आवेदन करने  के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करें तथा ₹500 प्रति सब्जेक्ट के अनुसार फीस का भुगतान करना होगा। स्टूडेंट्स को बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी होने के 20 दिन का समय दिया जाता है। अतः स्टूडेंट 20 दिन के भीतर पर्टिकुलर सब्जेक्ट का पुनर्मूल्यांकन करवा सकते हैं। 

Check here update on Jharkhand Board Class 12th Revaluation form

Important information about Jharkhand Board Class 12th Rechecking / Revaluation Form 2022 fees and dates

JAC बोर्ड द्वारा 12th क्लास का रिजल्ट जारी होने के 20 दिन के भीतर स्टूडेंट्स पार्टिकुलर सब्जेक्ट के लिए या फिर सभी सब्जेक्ट के लिए JAC 12th Rechecking / Revaluation Form 2022 ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को कुछ फीस भी भरनी होती है। यह फीस ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार की जाएगी। फीस और तिथि का विवरण इस प्रकार से है:-

JAC 12th Rechecking / Revaluation Form 2022 Starting DateWill be Update Soon
JAC 12th Rechecking Form Fee500/- Per Subject
JAC 12th Revaluation Form Fee500/- Per Subject
Visit For More Informationwww.jac.jharkhand.gov.in

How to apply JAC 12th Rechecking / Revaluation Form 2022

 जो JAC 12th स्टूडेंट्स Arts, Commerce और Science सब्जेक्ट में कम अंकों की वजह से परेशान है। उन्हें परेशानी छोड़कर स्क्रुटनी तथा पुनर्मूल्यांकन फॉर्म आवेदन कर देना चाहिए। इसके लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके होम पेज पर कुछ स्टेप सप्लाई करने होते हैं। जो कि बहुत ही साधारण है। स्टूडेंट्स इन स्टेप्स को फॉलो करके निसंदेह अपना स्कूटी फॉर्म आवेदन कर सकेंगे। 

  •  सर्वप्रथम स्टूडेंट्स ऑफिशल पोर्टल पर लॉगिन करें। 
  •  ऑफिशल पोर्टल पर स्टूडेंट्स को रिजल्ट सेक्शन में पुनर्मूल्यांकन रिचेकिंग स्क्रुटनी फॉर्म संबंधी नोटिफिकेशन दिखाई देगा।  उस पर क्लिक करें तथा नोटिफिकेशन को पूरा पढ़ें। 
  •  तत्पश्चात अभी अप्लाई करें बटन पर क्लिक करें। 
  •  स्टूडेंट्स फॉर्म को और आवश्यक विवरण पूरा दर्ज करें। 
  •  ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करें। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें। 
  •  स्टूडेंट्स एप्लीकेशन सक्सेसफुली कब मैसेज जरूर रिसीव करें। 

Important link area

Apply For JAC 12th Rechecking FormClick Now
Apply For JAC 12th Revaluation FormClick Now

FAQs  (Frequently Asked Questions) by Students

Q. JAC 12th Revaluation के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करें?

Ans.  JAC 12th  पुनर्मूल्यांकन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स ऑफिशल पोर्टल पर लॉगिन करें और ऊपर दी गई आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करें। निसंदेह स्टूडेंट्स जल्द ही आवेदन संपूर्ण कर सकेंगे। 

Leave a Reply