MP Board 12th Result 2022 | Know How to Download MPBSE Class 12th Results

हेलो स्टूडेंट्स, जो स्टूडेंट MP Board से 12th क्लास की परीक्षा दे चुके हैं। अब उन्हें MP Board 12th Result 2022 का इंतजार है। सभी स्टूडेंट्स को सूचित किया जाता है कि बोर्ड द्वारा तीनों स्ट्रीम आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस का रिजल्ट मई 2022 के तीसरे सप्ताह में रिलीज होने जा रहा है। स्टूडेंट 12th क्लास 2022  परीक्षा परिणाम बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट से ऑनलाइन और मोबाइल एसएमएस के द्वारा चेक कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में स्टूडेंट्स को नाम, रोल नंबर और स्टूडेंट्स विवरण के आधार पर परीक्षा रिजल्ट देखने में आसानी होगी।

 स्टूडेंट्स को ऑनलाइन और मोबाइल एसएमएस के थ्रू रिजल्ट देखने में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े इस उद्देश्य हेतु इस लेख में दोनों विधियों को विस्तार पूर्वक बताने की कोशिश की गई है। स्टूडेंट अपना रिजल्ट देखने के लिए दिए गए दिशा निर्देश को फॉलो करें।

Latest update

 बोर्ड द्वारा 12 वीं परीक्षा रिजल्ट मई माह में उपलब्ध करा दिया जाएगा। स्टूडेंट्स  अपना 12th रिजल्ट ऑनलाइन और एसएमएस के माध्यम से देख सकेंगे। बोर्ड द्वारा तीनो स्ट्रीम का रिजल्ट जारी करने की सूचना ऑफिशल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन दी जाएगी।

MP Board 12th Result 2022 Highlights

Name of Examination BoardBoard of Secondary Education, Madhya Pradesh
Exam NameMP Board 12th
MP Board 12th Result DateMay-2022
Status of resultAvialeble Soon
Official Site of Bordwww.mpresults.nic.in

How to check MP Board 12th Result online

मध्य प्रदेश एजुकेशन बोर्ड द्वारा जारी 12वीं परीक्षा परिणाम स्टूडेंट ऑफिशल वेबसाइट से भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को कुछ आसान स्टेप फॉलो करने है और वे आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। सर्वप्रथम स्टूडेंट्स बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करें।

  •  बोर्ड के ऑफिशियल पेज पर  रिजल्ट सेक्शन सर्च करें।
  •  रिजल्ट सेक्शन में 12 परीक्षा 2022 पर क्लिक करें।
  •  स्टूडेंट्स आवश्यक विवरण जैसे नाम, रोल नंबर आदि दर्ज करें।
  •  रिजल्ट डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।
  •  स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं तथा प्रिंट आउट ले सकते हैं।
Check Here update on MP Board 12th Result

How to check MP Board 12th exam result through SMS

 बिहार बोर्ड ने स्टूडेंट्स को रिजल्ट चेक करने हेतु ऑनलाइन माध्यम के साथ-साथ मोबाइल एसएमएस की सुविधा भी उपलब्ध करा दी है। जो स्टूडेंट ऑनलाइन माध्यम से रिजल्ट चेक करने में असमर्थ हैं। वह आसानी से मोबाइल एसएमएस के द्वारा भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को मोबाइल s.m.s. में कुछ साधारण सा एसएमएस टाइप करना है।

  •  यह एस एम एस इस प्रकार से टाइप करें  MPBSE12 Roll Number
  • टाइप होने के तुरंत बाद 56263 इस नंबर पर सेंड कर दे।
  •  कुछ देर बाद मोबाइल पर संपूर्ण रिजल्ट उपलब्ध हो जाएगा।

MPBSE 12th Revaluation Process 2022

जो स्टूडेंट्स बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है। या उन्हें किसी सब्जेक्ट में सप्लीमेंट्री या कम नंबर आने की आशंका है। तो वह बोर्ड द्वारा उपलब्ध रेवलेशन फॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्टूडेंट्स परीक्षा रिजल्ट घोषित होने के 20 दिन के भीतर इस फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं।

FAQs (Frequently Asked Questions) by Students

Q. MPBSE 12th परीक्षा रिजल्ट कब जारी होगा?

Ans.  सभी स्टूडेंट्स को सूचित किया जाता है कि बोर्ड द्वारा मई 2022 में परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। अतः स्टूडेंट्स रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड के  ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें या मोबाइल s.m.s. सुविधा का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply