UK Board 10th Revaluation Form (Rechecking) 2021, Apply Online

हेलो स्टूडेंट्स, UBSE (Uttarakhand Board of Secondary Education) बोर्ड द्वारा 10th कक्षा रिजल्ट घोषित किया जा चूका है। रिजल्ट चेक करने के बाद स्टूडेंट्स को अपने अंको से संतुष्ट नहीं होती है। अर्थात उन्हें लगता है कि बोर्ड द्वारा किसी कमी की वजह से कम अंक अर्जित हुए हैं। ऐसी स्थिति में स्टूडेंट्स स्क्रूटनी तथा रिचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन के लिए विचार कर सकते हैं।  स्टूडेंट्स इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि पर्टिकुलर सब्जेक्ट में 20% अंक से अधिक है प्राप्त है, और परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन रहा है। तो स्टूडेंट स्क्रूटनी रिचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन (UK Board 10th Revaluation Form (Rechecking) 2021) के लिए जरूर आवेदन करें। आवेदन करने की प्रक्रिया विधिवत तरीके से स्टूडेंट इस लेख में पढ़ने वाले हैं। 

 स्टूडेंट्स की सहायता हेतु इस लेख में रिचेकिंग पुनर्मूल्यांकन तथा स्क्रुटनी फॉर्म के लिए आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया तथा आवेदन शुल्क, आवेदन तिथि की विस्तृत जानकारी दी जा रही है। स्टूडेंट्स जानकारी के आधार पर रिजल्ट जारी होने के 20 दिन के भीतर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन कैसे करना है स्टूडेंट्स नीचे दी गई आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। 

Latest (news) update

 UBSE बोर्ड द्वारा 10th रिजल्ट मई 2021 में जारी होने जा रहा है। अतः जो स्टूडेंट्स स्क्रूटनी।/पुनर्मूल्यांकन हेतु आवेदन करना चाहते हैं। वे सभी नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपना आवेदन संपूर्ण करें। 

About More UK Board 10th Revaluation Form 2021

  UBSE बोर्ड द्वारा 10th कक्षा का रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट पर अपडेट कर दिया गया है। जो 10th  स्टूडेंट रिजल्ट से असंतुष्ट हैं। तथा रिचेकिंग और स्क्रुटनी फॉर्म आवेदन करना चाहते हैं। उन सभी स्टूडेंट्स को यह बताना चाहते हैं। कि वे आवेदन से पहले सुनिश्चित कर लें की अंक कम अर्जित होना बोर्ड की किसी खामी की वजह से हुआ हो। क्योंकि बोर्ड द्वारा नंबर बढ़ना सुनिश्चित नहीं है।  नंबर बढ़ना परीक्षा प्रदर्शन पर ही आधारित है।  स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने हेतु स्टूडेंट के पास रिजल्ट जारी होने के 20 दिन बाद तक का समय रहेगा। और स्टूडेंट्स बोर्ड के ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड द्वारा स्टूडेंट्स की कॉपी को रीचेक करवाया जाएगा। तथा 30 दिन बाद बोर्ड के ऑफिशल पोर्टल पर स्क्रुटनी रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।  

How to apply UK Board 10th Revaluation Form 2021 

 UBSE 10th स्टूडेंट्स स्क्रुटनी तथा पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उन्हें नीचे दी गई आवेदन प्रक्रिया को फॉलो कर लेना चाहिए। स्टूडेंट्स की सहायता हेतु आवेदन प्रक्रिया को सही भाषा में स्टूडेंट तक पहुंचाना ही इस लेख का मुख्य उद्देश्य है। अतः स्टूडेंट्स दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अप्लाई करें

  •  सर्वप्रथम स्टूडेंट्स बोर्ड के ऑफिशल पोर्टल पर लॉगिन करें। 
  •  ऑफिशल पोर्टल अर्थात होम पेज पर पुनर्मूल्यांकन और स्क्रूटनी के लिए जारी नोटिफिकेशन पर क्लिक करें। 
  •  नोटिफिकेशन को पूरा पढ़ें तथा आवेदन बटन पर क्लिक करें। 
  •  स्टूडेंट्स को आवश्यक विवरण दर्ज करना आवश्यक है। अर्थात  फॉर्म पूरा भरें। 
  •  निर्धारित फीस का भुगतान करें। 
  •  सबमिट बटन पर क्लिक करें। 
  •  एप्लीकेशन सक्सेसफुली का मैसेज जरूर रिसीव करें। 

Important details related to fees and dates of Revaluation Form 2021 

UK Board 10th  Revaluation Form (Rechecking) Starting & Last DateJune 2021
UK Board 10th  Revaluation Form Fees100/- Per Subject
UK Board 10th Rechecking Form Fees 100/- Per Subject
Application ModeOnline
Fees Payment ModeOnline
Official Websitewww.ubse.uk.gov.in

  Important link areas for revaluation application

Apply Online UK Board 10th  Revaluation FormClick Here
Apply Online UK Board 10th Scrutiny FormClick Here

Frequently Asked Questions

Q. 10th स्टूडेंट्स UK Board से स्क्रुटनी /रिचेकिंग हेतु आवेदन कैसे करें?

Ans.  10th स्टूडेंट्स को स्क्रूटनी तथा रिचेकिंग के लिए ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा और ऑनलाइन आवेदन  प्रक्रिया बहुत ही आसान है। स्टूडेंट्स इस प्रक्रिया को ऊपर इसी लेख में  पढ़ सकते हैं। 10th स्टूडेंट्स जानकारी के आधार पर ऑनलाइन माध्यम से स्क्रुटनी के लिए आसानी से आवेदन कर सकेंगे। 

Leave a Reply